कम लंबाई से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा फर्क

कम लंबाई से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा फर्क

सेहतराग टीम

आज के समय में लोग अच्छा और फिट दिखना चाहते हैं। इसलिए तो तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। उसके बावजूद भी लोगों को कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। उन्हीं में एक समस्या है हाईट की परेशानी। कई लोग कम हाईट के होते हैं तो उससे उनका पर्सनल डेवलपमेंट अच्छा नहीं होता है। वैसे लंबाई हमारे हाथ में नहीं होती है। ये हमारे खान-पान और जींस पर निर्भर करता है। अच्छी लंबाई व्यक्तित्व में निखार लाती है फिर चाहे वो लड़का हो या फिर लड़की। इसके अलावा इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि 18 साल की उम्र तक ही लंबाई बढ़ सकती है। लेकिन, ये बात सही नहीं है। अगर आप 18 वर्ष के हो चुके हैं और अभी भी अपनी छोटी हाइट को लेकर परेशान हैं तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप इस उम्र में भी अपनी हाइट को नेचुरल तरीके से कैसे बढ़ा सकते हैं?

पढ़ें- एसिडिटी की परेशानी हो रही है तो तुरंत आराम पाने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं 5 घरेलू नुस्खे

भरपूर नींद

अच्छी और भरपूर नींद लेना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो इसका असर आपकी लंबाई पर भी पड़ेगा। सोने के दौरान आपके शरीर से ऊतकों का उत्सर्जन होता है, जिससे आपका लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए, कोशिश करें की 7 से 8 घंटे की नींद ले पाएं। 

डाइट में शामिल करें डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है। इसलिए आप अपनी डाइट में दूध का सेवन करें और अगर आपको दूध पंसद नहीं है तो ऐसे में आप दही, छाछ या फिर पनीर का सेवन कर सकते हैं। 

योगा-एक्सरसाइज है जरूरी  

योगा और एक्सरसाइज करने से लंबाई बढ़ सकती है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। लंबाई के लिए तड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक है। तड़ासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं। इससे आपके शरीर में खिंचाव होगा और आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी।   

खूब पानी पिएं  

पेटभर पानी पीने की आदत बहुत कम लोगों की होती है। अधिकतर लोग सिर्फ प्यास बुझाने के लिए पानी पीते हैं, जिससे कई बार शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है।  पानी पीने से शरीर के विषैलें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं,जिससे शरीर की ग्रोथ में कोई परेशानी नहीं होती। इसके अलावा दिनभर में 7-8 गिलास पानी से शरीर की कई परेशानियां दूर रहती हैं साथ ही लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है। 

साग-सब्जियां और फल खाएं 

हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों में न्यूट्रियंस, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो मसल्स और टीशू को रिपेयर करने का काम करते हैं। साथ ही हर उम्र में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए, नेचुरल तरीके से सलंबाई बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां और फल जरूर लेना।

इसे भी पढ़ें-

लूज मोशन में तुरंत आराम दिला सकते हैं ये घरेलू नुश्खे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।